Wednesday, June 6, 2018

फैलोपियन ट्यूब में रुकावट

फैलोपियन ट्यूब में रुकावट क्या होता है ?

फैलोपियन ट्यूब (Fallopian Tube), गर्भाशय के दोनों ओर दो पतली ट्यूब होती हैं जो एक विकसित अंडे को अंडाशय से गर्भाशय तक लाती हैं। यह ट्यूब निषेचन (fertilization) की प्रक्रिया के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। निषेचन तब होता है जब विकसित अंडे फैलोपियन ट्यूब से होते हुए गर्भाशय में आ रहे होते हैं।

फैलोपियन ट्यूब के बंद होने से अंडे गर्भाशय तक नहीं पहुंच पाते हैं, जिससे निषेचन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाती और गर्भधारण नहीं हो पाता है।

जब किसी बाधा के कारण महिला के अंडाशय से अंडे गर्भाशय तक नहीं पहुंच पाते हैं, तो कहा जाता है कि उसे "फैलोपियन ट्यूब में रुकावट" होने की समस्या है।

संक्रमण, सर्जरी और बार-बार होने वाले जखम के बाद फैलोपियन ट्यूब में अंदरूनी घावों के कारण फैलोपियन ट्यूब में रुकावट हो सकती है।

आमतौर पर फैलोपियन ट्यूब बंद होने के गर्भधारण करने में समस्या के अलावा कोई लक्षण नहीं होते हैं। कुछ मामलों में, इससे पेट के एक तरफ हल्का, तेज़ या निरंतर दर्द हो सकता है।

(और पढ़ें - प्रेग्नेंट न हो पाने के कारण)

अगर आप काफी समय से गर्भधारण नहीं कर पा रही हैं, तो आपके डॉक्टर फैलोपियन ट्यूब में बाधा का निदान कर सकते हैं। गर्भधारण में समस्या के अन्य कारणों के लिए आपको अल्ट्रासाउंड और अन्य परीक्षणों की आवश्यकता हो सकती है।

फैलोपियन ट्यूब में रुकावट का इलाज उपलब्ध है लेकिन यह इस पर निर्भर करता है कि रुकावट कितनी है। अगर आपकी दोनों में से एक ट्यूब में रुकावट है, तब भी आप गर्भवती हो सकती हैं क्योंकि ओवुलेशन (Ovulation) के दौरान, हर महीने अलग-अलग अंडाशय से अंडा गर्भाशय में आता है। फैलोपियन ट्यूब में रुकावट के लिए निषेचन की दवाएं और सर्जरी भी उपलब्ध हैं।

(और पढ़ें - महिला बांझपन के लिए घरेलू उपाय)



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/women-health/blocked-fallopian-tubes

1 comment: