Monday, June 11, 2018

नहीं है अब मेरे लिए शर्मिंदगी की वजह मेरा मोटापा

105 से 64 किलो तक वजन घटाना कोई आसान बात नहीं है, लेकिन यह यात्रा बहुत ही अच्छी है। ऐसा कहना है 20 साल की प्रियांशी भवानी का। अधिक वजन की वजह से उन्हें शर्मिंदगी का सामना करना पड़ रहा था। साथ ही उनका आत्म-विश्वास भी कम होता चला जा रहा था। उनके परिवार वाले और दोस्त हमेशा उन्हें वजन कम करने के लिए कहते थे, लेकिन इससे उन्हें कुछ फर्क नहीं पड़ा। तब तक जब तक उन्हें खुद महसूस नहीं हुआ कि वह कितनी अस्वस्थ हो गयी हैं। वजन कम करने के लिए उन्होंने दौड़ना और जिम जाना शुरू किया और आखिर में अपना वजन 35 किलो कम कर लिया।

(और पढ़ें - वजन कम कैसे करें)

तो आइये आपको बताते हैं प्रियांशी ने कैसे अपना वजन कम किया –

आपने वजन घटाने का फैसला कब लिया?

मेरे बारे में लोग बहुत सी बाते किया करते थे, अलग-अलग नामों से बुलाया करते थे और मेरे अधिक वजन की वजह से मुझे अलग नज़रिये से देखते थे। इसकी वजह से मेरा आत्म-विश्वास कम होता चला जा रहा था और बेहद निराशा भी महसूस होती थी। इन सब चीजों को देखते हुए मैंने वजन कम करने का फैसला लिया।

(और पढ़ें - motapa kam karne ke liye yoga)

आप क्या खाती थीं?

(और पढ़ें - motapa kam karne ke liye kya nahi khana chahiye)

आप क्या वर्कआउट करती थी?

मेरी सुबह दो किलोमीटर की दौड़ से शुरू होती थी और शाम को मैं स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज और वेट ट्रेनिंग करती थी। भूख रहना वेट लॉस का हल नहीं है। बल्कि, जितना आप स्वस्थ खाएंगे, उतना अच्छे से आप वर्कआउट कर पाएंगे। आपको बेकार फैट निकालने की जरूरत है और अपने आहार में अच्छी वसा मिलाएं जैसे बादाम, अखरोट और मछली

(और पढ़ें - motapa kam karne ki exercise​)

आप इस दौरान कैसे प्रेरित रहीं?

वजन कम होने पर आपके परिवार वाले और दोस्त बहुत सहायक हो जाते हैं व सराहना देने लगते हैं। इस तरह आपको आगे बढ़ते रहने में मदद मिलती है। इसके अलावा, मैं हमेशा छोटे साइज के कपड़े पहनना चाहती थी, जो कि मैं अब पहन पा रही हूं और इस तरह मुझे प्रेरित रहने में मदद मिलती थी।

(और पढ़ें - pet kam karne ke liye kya kare)

आपने ये कैसे सुनिश्चित किया कि आप कभी अपने लक्ष्य से भटकेंगी नहीं?

मैं कई प्रकार के रनिंग ग्रुप (उन लोगों का समूह जो रोजाना दौड़ लगाते हैं) का हिस्सा थी। इस तरह मुझे अपने लक्ष्य से डटे रहने में मदद मिली।

(और पढ़ें - hips kam karne ke tips

अधिक वजन की वजह से आपके लिए कौन सा हिस्सा सबसे मुश्किल भरा था?

पहला अधिक वजन की वजह से आपमें आत्म-विश्वास की कमी आ जाती है। आपके पसंदीदा कपड़े मोटापे के कारण फिट नहीं आते। दूसरा, अधिक वजन की वजह से आप कहीं न कहीं खुद को समाजिक जीवन से दूर कर लेते हैं। इन सब स्थितियों से मैं गुजरी हूँ।

(और पढ़ें - kamar patli karne ke vyayam​

आप खुद को कुछ सालों में किस आकार में देखना चाहते हैं?

मैं खुद को स्वस्थ और फिट देखना चाहती हूँ। फिट होने के साथ-साथ, जो लोग अधिक वजन की वजह से समान समस्याएं झेल रहे हैं उनकी मदद करना चाहती हूँ।

(और पढ़ें - body banane ke tarike)

जीवनशैली में बदलाव लाने के लिए आपने क्या-क्या किया?

मैं बहुत चुस्त हो गयी हूँ। अपनी डाइट पर मैं खासतौर पर ध्यान देती थी। मैंने वसा से समृद्ध आहार खाना छोड़ दिया था। हालांकि यह सब मेरी मां और बहन के बिना होना असंभव था।

(और पढ़ें - thigh kam karne ka tarika)

आपके लिए सबसे निराशाजनक बात क्या थी?

लोग मेरे आकार की वजह से मुझे घूरते रहते थे। मेरे लिए किसी भी गतिविधियों में शामिल होना नामुमकिन था। मैं ऐसी जगह चली जाती थी जहां मैं अपने परिवार वालों व दोस्तों से छिप सकूँ और अपने मोटापे के बारे में अन्य लोगों की बातों को नजरअंदाज कर सकूँ।

(और पढ़ें - pet kam karne ke liye diet plan)

वजन घटाने के बाद आपने क्या सीखा?

कभी किसी भी चीज को बीच में न छोड़ें। जो भी आपने सोचा है उसे हासिल करने की कोशिश करें, क्योंकि "जहां चाह है वहां राह हैं"। अगर आप में विश्वास है, आप मुश्किल से मुश्किल चीज को अपने जीवन में पा सकते हैं।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट)

--------------

आशा करते हैं कि आपको प्रियांशी के बारे पढ़ कर प्रेरणा मिली होगी और अब आप अपना वजन घटाने का सफर ज़रूर शुरू करेंगे।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी ही प्रेरणा देने वाली कहानी है, अपनी या अपने किसी मित्र या परिवार के सदस्य की, तो हमसे ज़रूर शेयर करें यहाँ लिख कर - doctor@myupchar.com



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/weightloss/nahi-hai-ab-mere-liye-sharmindigi-ki-vajah-mera-motapa-in-hindi

No comments:

Post a Comment