Tuesday, June 19, 2018

जानकी ने जाना डाइटिंग का सही मतलब और घटाए 20 किलो

जानकी राणा का वजन 82 किलो हो चुका था, जिसकी वजह से लोग उन्हें तरह-तरह की बातें बोलते थे। किसी के साथ भी ऐसा हो तो उन्हें अच्छा नहीं लगेगा। जानकी को भी बिल्कुल अच्छा नहीं लगता था। 

जानकी को उनके कपड़े फिट नहीं आते थे और खुद को हमेशा अस्वस्थ देखकर वो एकदम थक चुकी थी। जब वो कॉलेज में थी तब उन्होंने महसूस किया कि उन्हें फिट होने की जरूरत है। बायोकेमिस्ट्री की स्टूडेंट होने के अलावा, जानकी ने अपने शरीर को अच्छी तरह से समझने के लिए स्वस्थ पोषण के बारे में बहुत पढ़ा और समझा। साथ ही सही तरीके से वजन कैसे कम किया जाए, इसके बारे में भी उन्होंने जाना।

(और पढ़ें - वजन कम करने के आसान तरीके)

तो आइये आपको बताते हैं कि कैसे जानकी ने 20 किलो वजन कम किया –

आपने वजन घटाने का फैसला कब लिया?

मुझे मेरे साइज के कपड़े मिलना बहुत मुष्किल हुआ करता था। मैं हमेशा सबसे बड़े साइज की जींस लेती थी और लोग कभी-कभी मेरे अधिक वजन को लेकर मज़ाक बनाया करते थे। फिर जब मैं कॉलेज में थी तब मैंने फिट बनने का फैसला लिया। मैंने जीवनशैली में बदलाव करने शुरू किये और एक स्वस्थ शरीर और मन की तरफ बढ़ने लगी। 

(और पढ़ें - motapa kam karne ke liye yoga)

आप क्या खाती थीं?

  • मेरा नाश्ता - ओट्स और फल या सब्जियों से बना सैंडविच।
  • दोपहर का खाना - दाल या राजमा के साथ चावल और घी और खूब सारी सब्जियां।
  • रात का खाना - सब्जियों के साथ पनीर, सोया के टुकड़े और क्विनोआ
  • डाइट से हटकर आहार - मां के हाथ का खाना। मुझे गुजराती खाना बहुत पसंद है और पानी पूरी (गोल गप्पे) तो बहुत ज्यादा।
  • कम कैलोरी वाला आहार - ओट्स, सब्जियां या कोई भी फल। यह कैलोरी में कम होते हैं और मेरे संतुष्टि के स्तर को पूरा करते हैं।

(और पढ़ें - vajan kam karne ke liye kya nahi khana chahiye)

आप क्या वर्कआउट करती थीं?

चाहे कुछ भी हो जाए, मैं हफ्ते में पांच दिन एक घंटे तक वर्कआउट करती ही थी। जिसमें स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और कार्डियो का मेल होगा। जो भी लोग मुझसे डाइटिंग के बारे में पूछते हैं मैं लगातार उन्हें बताती रहती हूँ कि कभी "क्रैश डाइट" (crash diet) का पालन न करें। क्योंकि भूखा रहना डाइटिंग नहीं है। इसके अलावा कभी भी किसी एक चीज को ही न बार-बार खाते रहें, क्योंकि आगे चलकर आप उससे बोर हो जाएंगे। ज्यादा से ज्यादा फल व सब्जियां खाएं और पर्याप्त पानी पियें।

(और पढ़ें - vajan kam karne ki exercise​)

आप इस दौरान कैसे प्रेरित रहीं?

फिटनेस और हेल्थ प्रोफेशनल होना, खुद अपने आप में प्रेरणा का एक स्रोत है। एक सही डाइट और वर्कआउट की मदद से जब अच्छे परिणाम दिखने लगते हैं, तो आप खुद इस स्वस्थ जीवनशैली के आदी हो जाते हैं।

(और पढ़ें - pet kam karne ke liye kya kare)

आपने ये कैसे सुनिश्चित किया कि आप कभी अपने लक्ष्य से भटकेंगी नहीं?

मैंने हमेशा सकारात्मक सोच रखी और खुद में विशवास रखा कि कभी अपने लक्ष्य से भटकूंगी नहीं। अपना रूटीन बनाएं और उस को पूरी निष्ठा से फॉलो करें।

(और पढ़ें - hips kam karne ke tips

अधिक वजन की वजह से आपके लिए कौन सा हिस्सा सबसे मुश्किल भरा था?

आप कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं देखते हैं। यह बहुत दुख की बात होती है जब आपको आपके खुद के कपड़े नहीं आते। आपके दोस्त और परिवार वाले आपको अलग-अलग नामों से बुलाते हैं। लेकिन आखिर में यह आप पर है कि आप इन सब चीजों को कैसे लेते हैं। यह सब देखने के बाद या तो आप रोइये या फिर मेहनत करके अपने लक्ष्य को हासिल करने की कोशिश करें।

(और पढ़ें - kamar patli karne ke vyayam​

आप खुद को कुछ सालों में किस आकार में देखना चाहते हैं?

मुझे आगे भी इसी तरह फिट और स्वस्थ रहना है।

(और पढ़ें - body banane ke tarike)

जीवनशैली में बदलाव लाने के लिए आपने क्या-क्या किया?

मैंने अपनी जीवनशैली में सबसे जरूरी चीज जो बदली वो थी धैर्य रखना और अनुशासित रहना। हमेशा स्वस्थ खाती थी और हर चीज में बदलाव करती रहती थी, जिससे मैं कभी उस चीज से बोर न हूँ।

(और पढ़ें - thigh kaise kam kare)

वजन घटाने के बाद आपने क्या सीखा?

  • अपने सेहत के प्रति हमेशा सचेत रहें। 
  • डाइटिंग के नाम पर कभी क्रैश डाइट न करें। आप स्वस्थ खाकर भी अपना वजन कम कर सकते हैं।
  • कभी भी वजन मापने वाली मशीन पर निर्भर न रहें। अपने साथ हो रहे सभी बदलावों पर ध्यान दें।
  • वर्कआउट करने का मकसद फिट होना होता है न कि पतला हो जाना।

(और पढ़ें - पैदल चलने के फायदे)

--------------

आशा करते हैं कि आपको जानकी राणा के बारे में पढ़ कर प्रेरणा मिली होगी और अब आप अपना वजन घटाने का सफर ज़रूर शुरू करेंगे।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी ही प्रेरणा देने वाली कहानी है, अपनी या अपने किसी मित्र या परिवार के सदस्य की है, तो हमसे ज़रूर शेयर करें यहाँ लिख कर - doctor@myupchar.com



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/weightloss/janki-ne-jaana-dieting-ka-sahi-matlab-aur-ghataye-20-kilo-in-hindi

No comments:

Post a Comment