Monday, June 4, 2018

30 किलो कम करने का इनका सीक्रेट है सलाद

आसान तरीके ढूंढने की बजाए एक मेहनती व्यक्ति होने के नाते ऋषि ने अपना वजन कम करने के लिए सबसे मुश्किल तरीका चुना। उन्होंने तीन महीने के लिए  जिसमें उन्होंने अपने सारे पसंदीदा लेकिन अस्वस्थ आहार छोड़ दिए। ऋषि ने इस डाइट का पालन अच्छे से किया और अपना वजन 30 किलो कम कर लिया। 

(और पढ़ें - vajan kam kaise kare)

तो आइये आपको इस लेख में बताते हैं ऋषि ने कैसे किया ये –

आपने वजन घटाने का फैसला कब लिया?

एक बार मैं खुद को शीशे में देख रहा था और महसूस किया कि मैंने अपने शरीर के साथ क्या कर डाला। एक दिन मेरे परिजन ने मुझे कहा कि मेरा वजन काफी बढ़ गया है। उस दिन मैंने खुद से वादा किया कि मैं अब खुद में बदलाव लेकर आऊंगा। 

(और पढ़ें - motapa kam karne ke upay)

आप क्या खाते थे?

मैंने कार्बोहाइड्रेट और मेरा पसंदीदा "सिंधी कोकी" खाना छोड़ दिया था। मैंने अपने रोजाना के आहार में प्रोटीन को शामिल किया। मेरी रोजाना की डाइट जिम से पहले एक सेब, तीन अंडे और ब्लैक कॉफी हुआ करती थी। मैं जिम के बाद छः अंडे और एक संतरा खाता था। मैं दोपहर के खाने में उबला चिकन, दाल या दलिया खाता था। यही खाना मेरा रात में भी होता था। इस खाने के साथ ही सलाद भी खाया करता था।

मैं चार बजे अंकुरित अनाज और छः बजे एक कटोरा भरके फल खाता था। साथ ही रात को सोने से पहले मलाई वाला दूध पीता था। इस डाइट को मैंने तीन महीने तक इसी तरह दोहराया। मैंने बाहर के खाने, चीनी और नमक को एकदम बंद कर दिया था।

(और पढ़ें - pet kam karne ke liye kya kare)

आप क्या वर्कआउट करते थे?

मेरा वर्कआउट का समय 9 बजे से 11 बजे तक होता था। मैं हफ्ते में छः दिन वर्कआउट करता था और सातवे दिन साइकिलिंग करता था। मैंने वेट लॉस यात्रा में कभी अपने जिम को नहीं छोड़ा।

हमेशा अपने दोपहर और रात के खाने के साथ सलाद जरूर लें। अगर आप किसी वजह से जिम नहीं कर पाते हैं तो ये तरीका आपकी मदद करेगा।

(और पढ़ें - pet kam karne ke liye diet chart)

आप इस दौरान कैसे प्रेरित रहें?

खुद को जिम में मेहनत करते हुए देखकर मुझे बहुत प्रेरणा मिलती थी।

(और पढ़ें - motapa kam karne ki exercise​)

आपने ये कैसे सुनिश्चित किया कि आप कभी अपने लक्ष्य से भटकेंगे नहीं?

अधिक वजन की वजह से लोग मेरे बारे में बहुत कुछ गलत-सलत बोलते थे। लेकिन निराश होने के बजाय मुझे इससे अपने लक्ष्य पर डटे रहने की प्रेरणा मिलती थी। मैंने अपनी कमजोरी को ताकत बनाया। वेट लॉस मेरी सबसे बड़ी उपलब्धि है और मैं आशा करता हूँ कि भविष्य में भी मुझे इससे प्रेरणा मिलती रहेगी। 

(और पढ़ें - thigh kam karne ki exercise)

अधिक वजन की वजह से आपके लिए कौन सा हिस्सा सबसे मुश्किल भरा था?

अधिक वजन का सबसे बड़ा कारण है हमेशा सुस्त और आलसी रहना। इससे न ही आपका वजन बढ़ेगा बल्कि आपको कई तरह की बीमारियां भी होंगी। कुछ ऐसा ही मेरा साथ भी था।

(और पढ़ें - hips kam karne ki exercise)

आप खुद को कुछ सालों में किस आकार में देखना चाहते हैं?

मैं खुद को खुश, पतला और फिट देखना चाहता हूँ। मैं कभी खेल में अच्छा नहीं था लेकिन अब वेट लॉस के बाद कई खेलों में भाग लेने लगा हूँ।

(और पढ़ें - vajan kam karne ke liye kya khaye)

जीवनशैली में बदलाव लाने के लिए आपने क्या-क्या किया?

मेरे जीवन में जंक फूड की कोई जगह नहीं है। मेरे लिए स्वास्थ्य बहुत मायने रखता है। कुछ साल पहले मैं कुछ दूरी तक भी ढंग से नहीं चल पाता था, लेकिन अब सुबह-सुबह रोज 45 मिनट तक जॉगिंग करता हूँ।

(और पढ़ें - जॉगिंग के लाभ)

आपके लिए सबसे निराशाजनक बात क्या थी?

जब मैं डाइट पर था तो अपना मनपसंद खाना खाने के लिए मैं पागल रहता था। इससे मैं दुखी रहने लग गया था। अपने दिमाग पर नियंत्रण रखना मुश्किल था, लेकिन फिर भी मैंने कुछ दिनों में इस पर भी काबू पा लिया।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए योग)

वजन घटाने के बाद आपने क्या सीखा?

कभी भी खुद के बारे में यह न सोचें कि आप बिल्कुल भी काम के नहीं हैं। जैसे भी हैं खुद से प्यार करें और जो आप कर रहे हैं उसे स्वीकारें। मेहनत करें और आखिर में आपको सफलता जरूर हासिल होगी।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए कितनी कैलोरी खाएं)

--------------

आशा करते हैं कि आपको ऋषि के बारे पढ़ कर प्रेरणा मिली होगी और अब आप अपना वजन घटाने का सफर ज़रूर शुरू करेंगे।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी ही प्रेरणा देने वाली कहानी है, अपनी या अपने किसी मित्र या परिवार के सदस्य की, तो हमसे ज़रूर शेयर करें यहाँ लिख कर - doctor@myupchar.com



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/weightloss/30-kilo-kam-karne-ka-inka-secret-hai-salad-in-hindi

No comments:

Post a Comment