Wednesday, June 20, 2018

ट्रेकिंग ट्रिप में आई मुश्किलों के कारण ध्रुति ने घटाए 14 किलो

77 किलो वजन होने की वजह से, ध्रुति छंगाणी का आत्म-सम्मान डगमगा चुका था। मोटापे के कारण उनका दोस्तों के साथ ट्रेकिंग ट्रिप भी बेकार हो गया था। ट्रेकिंग करते समय उनका स्टेमिना एकदम खत्म हो चुका था और उन्हें सांस लेने में दिक्कत भी महसूस हो रही थी। औरों की तरह, उन्होंने सोचा खाना छोड़ने और बहुत वर्कआउट करने से वजन कम करने में मदद मिलेगी। लेकिन जैसा उन्होंने सोचा था वैसा नहीं हुआ। बल्कि इसकी वजह से उनका स्वास्थ्य और भी बिगड़ गया था। फिर ध्रुति ने नए तरीके से वजन करने का फैसला लिया - पर्याप्त पोषण और संयम।

(और पढ़ें - वजन कम करने के आसान तरीके)

आइये आपको आगे बताते हैं ध्रुति ने कैसे अपना वजन 14 किलो कम किया –

आपने वजन घटाने का फैसला कब लिया?

मैंने वजन कम करने का फैसला तब लिया जब मैं अपने दोस्तों के साथ ट्रेकिंग ट्रिप पर गयी थी। पहाड़ों पर चढ़ने के बाद मुझे सांस लेने में दिक्कत हो रही थी और मुझमें इतनी भी ऊर्जा या स्टैमिना नहीं बचा था कि वापस नीचे आराम करने के लिए जा सकूं। लेकिन मैंने जैसे-तैसे उस ट्रेक को पूरा किया। इससे मुझे महसूस हुआ कि मैं कितनी अस्वथ हूँ। अधिक वजन की वजह से मुझमें आत्म-विश्वास भी कम होता चला जा रहा था।

(और पढ़ें - स्टेमिना बढ़ाने के उपाय)

आप क्या वर्कआउट करती थीं?

मैं हफ्ते में पांच दिन वेटलिफ्टिंग किया करती थी। इसके साथ हफ्ते में एक या दो हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग वर्कआउट भी करती थी। मैं रोज सुबह 15 से 20 मिनट योग अभ्यास भी किया करती थी। जितना हो सके उतना अपने शरीर के बारे में सीखने की कोशिश करें, जो कि मैंने अपनी वेट लॉस यात्रा में किया। 

(और पढ़ें - motapa kam karne ke liye yoga)

आप क्या खाती थीं?

  • मेरा नाश्ता - अंडे और फलों की स्मूथी या फलों का एक कटोरा।
  • दोपहर का खाना - दोपहर के खाने के लिए चावल, दाल और सब्जियां खाती थी।
  • रात का खाना - अंकुरित दाल, सलाद और सूप।
  • डाइट से हटकर आहार - चॉकलेट ऐसी चीज है जिसे मैं कभी मना नहीं कर सकती। तो हफ्ते में एक बार चॉकलेट जरूर खाती थी।
  • कम कैलोरी वाला आहार - फलों की स्मूथी से भरा कटोरा मेरा सबसे पसंदीदा कम कैलोरी वाला आहार था।

(और पढ़ें - vajan kam karne ke liye kya nahi khana chahiye)

आप इस दौरान कैसे प्रेरित रहीं?

मैंने खुद से प्रत्येक दिन बेहतर होने का वादा किया। फिर चाहे वो स्ट्रेंथ या स्टैमिना की बात हो या फिर खाने की आदत हो। खुद में बदलाव देखना मेरे लिए सबसे बड़ी प्रेरणा थी। मैं एक संघठन में फिटनेस इंटर्न थी, इससे मुझे प्रेरित रहने में मदद मिली।

(और पढ़ें - vajan kam karne ki exercise​)

आपने ये कैसे सुनिश्चित किया कि आप कभी अपने लक्ष्य से भटकेंगी नहीं?

मैं ऑनलाइन बहुत से फिटनेस आर्टिकल पढ़ा करती थी। मैंने कई फिटनेस चैनल की सदस्यता भी ली हुई थी और सोशल मीडिया पर कई फिटनेस पेज भी देखा करती थी। इससे मुझे अपने लक्ष्य पर डटे रहने में मदद मिली।

(और पढ़ें - pet kam karne ke upay)

अधिक वजन की वजह से आपके लिए कौन सा हिस्सा सबसे मुश्किल भरा था?

अधिक वजन की वजह से मेरा आत्म-विश्वास कम हो गया था और जिस तरह से मैं खुद को देखना चाहती थी, उस तरह से नहीं देख पा रही थी।

(और पढ़ें - hips kam karne ke nuskhe

आप खुद को कुछ सालों में किस आकार में देखना चाहते हैं?

मैं खुद को कुछ सालों में अभी के आकार के मुकाबले थोड़ा और पतला देखना चाहती हूँ। इसके अतिरिक्त, मुझे और अधिक शक्तिशाली बनना है।

(और पढ़ें - motapa kam karne ke liye diet chart)

जीवनशैली में बदलाव लाने के लिए आपने क्या-क्या किया?

मैंने जंक फूड खाना बिल्कुल बंद कर दिया था। बस तीन हफ्ते में एक बार कुछ बाहर का खाती थी। वर्कआउट के अलावा मैं पूरे दिन चुस्त रहती थी। जब भी मुझे समय मिलता था मैं खुद के लिए खाना बनाती थी। इससे मुझे सही खाने में मदद मिलती थी।

(और पढ़ें - pet kam karne ke liye diet chart)

आपके लिए सबसे निराशाजनक बात क्या थी?

मेरे लिए सबसे निराशाजनक बात तब थी जब मैं वजन कम करने के लिए हर चीज गलत तरीके से अपना रही थी जैसे अधिक से अधिक कार्डियो करना और खाना छोड़ देना। इससे मैं बहुत जल्दी बीमार पड़ने लगी थी। यह सब देखते हुए मैं वेट लॉस की यात्रा बीच में छोड़ना चाहती थी।

(और पढ़ें - बॉडी बनाने के तरीके)

वजन घटाने के बाद आपने क्या सीखा?

फिट रहने का एक ही तरीका है: यह जानें कि आपके शरीर के लिए क्या सही और गलत है। अगर आप कोई भी ऐसी डाइट अपना रहे हैं जो तेजी से बदलाव लाने का दावा करती है, तो इससे आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। किसी भी चीज की धीमी प्रक्रिया आपको निराश कर सकती है, लेकिन यह आपके लंबे समय तक के लिए फायदेमंद होती है। 

(और पढ़ें - बीएमआई कैलकुलेटर)

--------------

आशा करते हैं कि आपको ध्रुति के बारे पढ़ कर प्रेरणा मिली होगी और अब आप अपना वजन घटाने का सफर ज़रूर शुरू करेंगे।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी ही प्रेरणा देने वाली कहानी है, अपनी या अपने किसी मित्र या परिवार के सदस्य की, तो हमसे ज़रूर शेयर करें यहाँ लिख कर - doctor@myupchar.com



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/weightloss/training-trip-me-aayi-mushkilo-ke-karan-dhruti-ne-ghataye-14-kilo-in-hindi

No comments:

Post a Comment