Monday, June 25, 2018

अपने बच्चे की तेल मालिश करते समय ज़रूर रखें इन दस बातों का ध्यान

बच्चों की तेल मालिश करना बहुत ही ज़्यादा ज़रूरी है। आयुर्वेद के अनुसार, यह सभी उम्र के स्वस्थ बच्चों के लिए ज़रूरी है। मालिश के लिए तेल का चयन काफी हद तक बच्चे की त्वचा टोन, सेहत और सामान्य स्वास्थ्य पर निर्भर करता है।

कुछ ऐसी ग़लतियाँ हैं जिन्हें आपको बच्चे की मालिश करते समय नहीं करनी चाहिए -

बच्चे की तेल मालिश करते समय ज़रूर रखें इन दस बातों का ध्यान

1. मालिश करते समय बहुत ज़्यादा दबाव ना दें। हल्के दबाव से मालिश करें।

2. हर्बल तेल की कई सामग्रियाँ गर्म होंगी जिनके बच्चों की आँखों के संपर्क में आने से बच्चे की आँखों में जलन पैदा हो सकती है। इसलिए ध्यान दें कि तेल बच्चे की आँख में ना जाए। (और पढ़ें – जानिए अरण्डी तेल के फायदे और नुकसान बच्चों के लिए)

3. यदि तेल बच्चे के मुंह में ग़लती से चला जाए, तो गले में जलन और उल्टी हो सकती है।

how to do oil massage for babies in hindi

4. क्योंकि तेल बहुत चिकना होता है, आपका बच्चा आपके हाथ से फिसल सकता है। इसलिए उसे एक चटाई या एक नर्म तौलिये पर मालिश के लिए बैठाएं। (और पढ़ें – डायपर के रैशेस हटाने के घरेलू नुस्खे)

5. अगर बच्चे को ठंड और बुखार है, तो मालिश ना करें।

how to give oil massage to baby in hindi

6. मालिश के बाद, केवल गुनगुना पानी स्नान के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए। वरना तेल त्वचा पर रह सकता है।

7. आदर्श रूप में, तेल की मालिश और स्नान के बीच 10 - 15 मिनट का अंतराल होना बच्चों के लिए काफी अच्छा है। अधिक समय के लिए शरीर पर तेल ना छोड़ें।

8. बच्चे को फीड कराने के एकदम पहले या बाद में मालिश करने से बच्चे को अपच या उल्टी हो सकती है। आदर्श रूप में भोजन और मालिश के बीच 30-45 मिनट तक का न्यूनतम अंतर होना चाहिए। (और पढ़ें – बच्चे के दाँत निकलते समय बच्चे के दर्द और बेचैनी का घरेलू इलाज)

9. मालिश के लिए एक बहुत ठंडे तेल का प्रयोग ना करें। अगर आप एक ठंडे क्षेत्र में रहते हैं या सर्दियों का मौसम है, तो मालिश के लिए उपयोग करने से पहले 40 डिग्री सेल्सियस तक तेल को गर्म कर सकते हैं।

शिशु की तेल मालिश कैसे करें

10. मालिश करते समय टीवी, फेसबुक / ट्विटर देखने की बजाय अपने प्यारे बच्चे को देखें। अपने बच्चे की तेल मालिश एक अच्छा तरीका है बच्चे की मजबूत हड्डियों के लिए, बच्चे के शरीर की ताकत और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने का, अगर सही तरीके से की जाए।



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/tips/how-to-do-oil-massage-for-babies-in-hindi/

No comments:

Post a Comment