Thursday, November 22, 2018

आपकी सुन्दरता को कहीं खत्म तो नहीं कर रहीं हैं ये आदते

आप सब में ऐसी कई आदतें होंगी जो जाने-अनजाने आपकी सुंदरता को नुकसान पहुंचा रही हैं। अगर आपके अंदर भी ऐसी आदतें हैं, तो इन आदतों को जल्द से जल्द बदलना आवश्यक है नहीं तो न केवल इनसे आपकी सुंदरता प्रभावित होगी बल्कि आपके आत्मविश्वास पर भी असर होगा। इस लेख में हमनें ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में बताया है, जिन्हें छोड़ना आपकी सुंदरता के लिए आवश्यक है।

(और पढ़ें - ब्यूटी केयर टिप्स)

तो चलिए जानते हैं कौन सी आदतें आपकी सुंदरता को कम कर रही हैं –

1. अपनी त्वचा के अनुसार सही प्रोडक्ट न चुनना -

बिना अपनी त्वचा के बारें में सोचते हुए आप कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल आंख बंद करके करने लग जाते हैं। लेकिन जरूरी नहीं है कि ये ब्यूटी प्रोडक्ट आपकी त्वचा को सूट करें ही। इसका मतलब यह नहीं है कि वो प्रोडक्ट खराब हैं, बस आपको पहले यह जानना जरूरी है कि आपकी त्वचा किस तरह की है। कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से पहले डर्मेटोलॉजिस्ट से बात जरूर कर लें। मेकअप प्रोडक्ट को जल्दी-जल्दी बदलते रहना बेहद जरूरी है। मस्कारा हर दो या तीन महीने में बदलें, फाउंडेशन हर छः या साल में बदलते रहना चाहिए और लिपस्टिक को भी हर साल बदलें।

(और पढ़ें - खूबसूरत त्वचा के लिए आहार)

2. हमेशा अपने बालों​ को स्टाइलिंग देना -

अगर आप रोजाना गर्म उपकरण की मदद से अपने बालों की स्टाइलिंग करते हैं तो अब अपने बालों को कुछ दिनों तक इनसे दूर रखें। बालों की स्टाइलिंग करने वाले गर्म उपकरण की अत्यधिक गर्मी आपके बालों को रूखा और कमजोर बना सकती है। स्टाइलिंग से बचाने के लिए अपने बालों को हफ्ते में एक बार बांध लें या गूथ करके भी बना सकते हैं या फिर डीप कंडीशनिंग की मदद से भी बालों को पोषित कर सकते हैं।

(और पढ़ें - रूखे बालों के लिए बेस्ट शैम्पू​)

3. पिम्पल्स होने पर उसे दबा देना​ -

हमने अक्सर देखा है बहुत से लोग मुंहासे होने पर उसे दवा देते हैं जिसके कारण उनके चेहरे पर काले दाग-धब्बे पड़ जाते हैं। इसलिए कभी भी मुहांसों को दबाकर फोड़े नहीं, अगर आपके चेहरे पर कई समय से पिम्पल्स दिख रहे हैं और इनसे आपका चेहरा बेहद बदसूरत लगता है तो डर्मेटोलॉजिस्ट को जरूर दिखाएं। इसके अलावा आप प्राकृतिक उत्पाद भी लगा सकते हैं। प्राकृतिक उत्पादों के इस्तेमाल से भी मुहांसे व दाग-धब्बे कम होने लगते हैं।

(और पढ़ें - मुंहासे हटाने के घरेलू उपाय)

4. मेकअप में सोना -

अक्सर लोग पार्टी फंक्शन या कही से घूम के आने के बाद रोजाना अपने मेकअप को हटाए बिना सो जाते हैं। मेकअप के साथ सोने से आपकी त्वचा को किस हद तक नुकसान पहुंच सकता है, आपको इसका अंदाजा भी नहीं। रोजाना मेकअप के साथ सोने से आपकी त्वचा के छिद्र बंद हो सकते हैं और मुहांसों की समस्या हो सकती है। अच्छा होगा अगर आप रात को सोने से पहले चेहरे को अच्छे से धो लें।

(और पढ़ें - चेहरे के रोम छिद्र बंद करने के उपाय)

5. मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल न करना -

अगर आपको लगता है कि मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल सिर्फ और सिर्फ किसी खास मौसम में ही किया जाता है तो आप गलत हैं। त्वचा को कोमल और मुलायम रखने के लिए आपकी त्वचा को मॉइस्चर की जरूरत होती है, इसलिए रोजाना मॉइस्चराइजर का उपयोग करें। इसके अलावा त्वचा पर एंटीपरस्पीरेंट का इस्तेमाल न करें इससे छिद्र बंद हो सकते हैं और पसीना आना भी रुक सकता है। बंद छिद्र से पिम्पल्स निकलने लगते हैं और त्वचा संबंधी अन्य विकार भी हो सकते हैं।

(और पढ़ें - कील मुंहासे हटाने की क्रीम)

तो इन बुरी आदतों को छोड़ें और हमेशा सुन्दर दीखती रहें



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/beauty/apki-sundarta-ko-kahi-khatam-to-nahi-kar-rahi-hain-ye-adate

No comments:

Post a Comment