Saturday, March 2, 2019

पैरों को गोरा या साफ करने के घरेलू उपाय - Pairo ko saaf ya gora kaise kare in hindi

हम अक्सर मानते हैं कि हमारा चेहरा हमारे शरीर की खूबसूरती का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है और तेज धूप से ये आसानी से प्रभावित हो सकता है। इसलिए, हम बदसूरत दिखने वाले टैन से बचने के लिए, हमेशा सनस्क्रीन लगाकर बाहर जाते हैं। लेकिन बहुतों को इस बात का अंदाजा नहीं है कि वे अपने पैरों की त्वचा को नजर अंदाज कर रहे हैं, जो अक्सर सूरज की यूवीए और यूवीबी किरणों की चपेट में आती है।

(और पढ़ें - चेहरे को गोरा करने के घरेलू उपाय)

धूप, प्रदूषण, फंगस, संक्रमण, बैक्टीरिया, खराब रक्त परिसंचरण और मधुमेह जैसी चिकित्सीय स्थितियों में आपके पैर हाइपर-पिगमेंटेड हो जाते हैं। यहां तक ​​कि तंग जूतों का घर्षण भी हमारे पैरों का रंग गहरा कर देता है। यही कारण है कि नियमित रूप से पेडीक्योर आवश्यक हैं। लेकिन पेडीक्योर केवल हमारे थके हुए पैरों की देखभाल करता है और उनकी मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है।

लेकिन, पिगमेंटेशन और काले रंग का क्या करें? चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि हमारे पास इसका भी उपाय है। अपने पैरों का रंग ठीक करने के लिए सैलून में पैसा बर्बाद किए बिना भी कई बेहतरीन घरेलू उपचार कर सकते हैं। इन उपायों के बारे में इस लेख में विस्तार से बताया गया है।

(और पढ़ें - खून साफ करने के घरेलू उपाय)



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/beauty/fairness/how-to-lighten-dark-feet-naturally-at-home

No comments:

Post a Comment