Saturday, March 2, 2019

ऊंट के दूध के फायदे और साइड इफेक्ट - Camel milk benefits and side effects in Hindi

ऊंट के दूध का उपयोग घुमंतू लोगों द्वारा सदियों से औषधीय रूप में किया जाता रहा है। यह दूध इंसानी बच्चों के लिए मां के दूध का सबसे बेहतर विकल्प में से एक है। 

ऊंट का दूध सामान्य गाय के दूध की तुलना में स्वाद में थोड़ा नमकीन होता है। 24 मानव और पशु अध्ययनों की एक समीक्षा में पाया गया कि ऊंटनी का दूध मधुमेह, कैंसर, विभिन्न प्रकार के संक्रमण, भारी धातु विषाक्तता, कोलाइटिस और शराब से प्रेरित विषाक्तता सहित विभिन्न रोगों में लाभदायक होता है। 

(और पढ़ें - गाय का दूध या बकरी का दूध: क्या है सेहत के लिए बेहतर?)

हम में से बहुत से लोगों ने ऊंटनी के दूध का सेवन कभी नहीं किया है। इसके गुणों को इसका नियमित सेवन करने वाले बहुत से लोगों द्वारा भी पूरी तरह से नहीं समझा गया है। बहुत से लोग गाय के दूध को अधिक पसंद करते हैं। यह उनके दिमाग में कभी आता ही नहीं है कि वे ऊंट से मिलने वाले इस उत्पाद का भी आनंद ले सकते हैं, जो कि गाय के दूध की तुलना में अलग-अलग तरीकों से अधिक फायदेमंद है। ऊंट के दूध में, अन्य पशुओं से अलग, विभिन्न तरह के पोषक तत्वों पाए जाते हैं और यह विभिन्न बीमारियों का इलाज कर सकता है।

इस लेख में ऊंटनी के दूध की जानकारी, ऊंटनी के दूध की विशेषता, ऊंट के दूध के लाभ, उपयोग, कैमल मिल्क के फायदे या ऊंटनी के दूध के लाभ अथवा फायदे, कैमल मिल्क पाउडर के फायदे, कैमल मिल्क पाउडर का उपयोग, ऊंट के दूध के साइड इफेक्ट आदि के बारे में विस्तार से बताया गया है। 

(और पढ़ें - माँ का दूध बढ़ाने के उपाय)



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/healthy-foods/dairy/camel-milk-benefits-and-side-effects

No comments:

Post a Comment