Wednesday, February 27, 2019

यूरिन टेस्ट - Urine Test (Urinalysis) in Hindi

यूरिन टेस्ट क्या होता है?

यूरिन टेस्ट एक सामान्य प्रक्रिया होती है, जिसमें पेशाब की जाँच की जाती है। नियमित यूरिन टेस्ट पेशाब की जांच करने और उसके विश्लेषण करने की एक श्रृंखला होती है। इस टेस्ट का इस्तेमाल डॉक्टर सामान्य और आम रोगों की जांच करने के लिए भी करते हैं। यूरिन टेस्ट को मूत्र विश्लेषण (Urine Analysis) के नाम से भी जाना जाता है। नियमित रूप से स्वास्थ्य की जांच करने के लिए भी यूरिन टेस्ट का इस्तेमाल किया जाता है।

यूरिन टेस्ट, मरीज के स्वास्थ्य स्थिति की महत्वपूर्ण और विश्वसनीय जानकारी प्रदान करता है। यूरिन टेस्ट कई सामान्य रोग विज्ञान संबंधी तंत्रों की सूची प्रदान करता है। मूत्र, शरीर में मौजूद कई पदार्थों के मिश्रण से बना होता है, इन पदार्थों को उत्सर्जित करने की आवश्यकता होती है। ये पदार्थ शरीर के सामान्य या असामान्य मेटाबॉलिज्म के परिणामस्वरूप उत्पन्न होते हैं।

यूरिन टेस्ट, एक विशेष कप में मरीज के मूत्र का सैंपल लेकर किया जाता है। आम तौर पर मूत्र विश्लेषण या टेस्ट के लिए पेशाब की छोटी सी मात्रा (30-60 एमएल) की ही आवश्यकता होती है। पेशाब के सैंपल का विश्लेषण या तो मेडिकल क्लिनिक में किया जाता है या उसे लेबोरेटरी में भेज दिया जाता है।

(और पढ़ें - कैल्शियम यूरिन टेस्ट)



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/tests/urine-test

No comments:

Post a Comment