Tuesday, February 26, 2019

एएफबी कल्चर टेस्ट - AFB Culture Test in Hindi

एसिड फास्ट बैक्टीरिया (Acid Fast Bacteria) कल्चर या माइकोबैक्टीरिया कल्चर का इस्तेमाल ट्यूबरकुलोसिस (Tuberculosis/TB) की जांच करने के लिए किया जाता है, जो 'ट्यूबरकुलोसिस माइकोबैक्टीरिया' के कारण होता है। इस टेस्ट में आमतौर पर थूक का सैंपल लिया जाता है, जिसका लेबोरेट्री में परीक्षण किया जाता है। ट्यूबरकुलोसिस या किसी अन्य प्रकार के बैक्टीरिया संक्रमण की जांच करने के लिए डॉक्टर इस टेस्ट करवाने को कहते हैं।

इस टेस्ट के दौरान एक स्टेनिंग डाई (Staining Dye) को बैक्टीरियल कल्चर में मिलाया जाता है और फिर उसे एक अम्लीय घोल में धोया जाता है। अम्ल में धोने के बाद, कुछ प्रकार के बैक्टीरिया की कोशिकाएं डाई को बनाए रखती हैं। रंग को बनाएं रखने की क्षमता के कारण इस टेस्ट द्वारा उन बैक्टीरिया की अलग से पहचान कर ली जाती है।

जिन मरीजों में टी.बी टेस्ट का रिजल्ट पॉजिटिव आता है, उनको एएफबी कल्चर टेस्ट करवाने के लिए भी कहा जा सकता है। इसके अलावा जिनका टीबी का उपचार चल रहा है, उनको बार-बार एएफबी टेस्ट करवाने के लिए कहा जाता है। क्योंकि एएफबी टेस्ट से यह निर्धारित किया जाता है, कि विशिष्ट थेरेपी का शरीर कितने अच्छे से प्रतिक्रिया दे रहा है।

(और पढ़ें - लैब टेस्ट)



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/tests/acid-fast-bacilli-afb-culture-test

No comments:

Post a Comment