Wednesday, February 27, 2019

विटामिन बी12 टेस्ट - Vitamin B12 Test in Hindi

विटामिन बी12 टेस्ट एक खून टेस्ट होता है, जो खून में विटामिन बी12 के स्तर को मापता है। शरीर की रक्त कोशिकाएं और तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने के लिए विटामिन बी12 की आवश्यकता होती है।

विटामिन बी12 पशु उत्पादों में पाए जाते हैं जैसे कि मांस, सीपदार मछली, दूधपनीर और अंडे आदि। ज्यादातर लोग जो इन उत्पादों का सेवन करते हैं और जब तक उनका शरीर खाद्य पदार्थों से विटामिन बी12 लेता रहता है, तब तक उनमें बहुत ही कम मामलों में विटामिन बी12 की कमी हो पाती है। जो लोग कठोर शाकाहारी होते हैं और किसी भी पशु उत्पाद का सेवन नहीं करते, इनके साथ ही साथ उन कठोर शाकाहारी माताओं से जन्म लेने वाले बच्चे भी जो कठोर शाकाहारी हैं, उनमें विटामिन बी 12 की कमी से एनीमिया होने के जोखिम बढ़ जाते हैं। इसलिए उन्हें विटामिन बी12 के सप्लिमेंट्स लेने चाहिएं। विटामिन बी12 को लिवर में सालों तक संग्रह करके रखा जा सकता है, जो एनीमिया के खतरे को कम करता है।

(और पढ़ें - आयुर्वेद के अनुसार शाकाहारी और मांसाहारी भोजन के फायदे और नुकसान)

आमतौर पर विटामिन बी12 को उस समय मापा जाता है, जब फोलिक एसिड (Folic Acid) को मापा जाता है। क्योंकि इन दोनों में से किसी की भी कमी एक प्रकार के एनीमिया  को विकसित कर देती है, जिसे मेगालोब्लास्टिक एनीमिया (Megaloblastic Anemia) कहा जाता है। विटामिन बी12 की कमी तंत्रिका तंत्र को भी प्रभावित करती है।

(और पढ़ें - विटामिन बी के फायदे)



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/tests/vitamin-b12-test

No comments:

Post a Comment